प्रेम-पीयूष

Source - flickr.com


मैं खोजता फिर रहा था बीते कुछ महीनों से अपने क्लांत मन के व्यग्रभावों में शांति, जो मुझे कई सालों से भी लम्बे प्रतीत हुए. अपनी तमाम बारीकियों और निर्लज्जता के साथ संसार करता रहा अनवरत ढंग से मेरे धैर्य और सीमाओं की परीक्षा: जिसका परिमाण मैं नहीं जानता. इन दुविधाओं के बीच से गुजरती राहों में एक दिन जब तुम्हारे समीप से गुजरी बयार मुझ तक आयीं तो अंतस ने एक ठहराव जान ख़ुद को रोक लेने का निर्णय लिया; वह सही है या नहीं इसे सोचने के लिए अब वक़्त नहीं. जीवन के चिर-सन्नाटे के स्पंदन में सुनी मैंने आँखों में गूँजती आहटें और देख पाया तुम्हारे नयन कलशों में भरे असंख्य प्रश्न जो मेरे अपने थे. तुम्हारे साथ मैं मौन में भी एक अविरल संवाद पा जाता हूँ और हर बार यह जान कर हतप्रभ रह जाता हूँ कि कितना कुछ छुपा है तुम्हारे अस्तित्व के उपवन में!


तुम्हारे संग मैंने खोजी अपने अस्तित्व की नई शाखाएँ. तुम्हारे लहराकर उलझते केशों ने सुलझाई मेरी अनगिनत पहेलियाँ और एक धुरी पर घूमते मेरे अकिंचन सपनों को मिला तुम्हारे अधरों से प्रेम-पीयूष. विशिष्ट सी महसूस होती कुछ संकोच की दीवारों का कंचुकी के स्वतंत्रता पाने के साथ ही अंत हो गया. निर्बाध विचरते दो व्याकुल होंठ के जोड़े न जाने कितनी घड़ी तक कम्पित तन को प्रेम की अनगिनत कलाएँ सिखाते रहे, जिसका ज्ञान गूढ़ और दुर्लभ है. वैराग्य-पथ में लिप्त से हम डूबते रहे एक-दूजे के वेग भरे निर्झर में: जहाँ आकांक्षाओं की पूर्ति का सिंहद्वार है. प्रणय के गूढ़ रसों का आस्वादन खिंच लाया हमें अद्वैत की हकीकत तक, जहाँ पहुँच कर अंतर शेष नहीं रहते. मणि-शोभित प्रेम कलशों के ज्वार में सम्मलित गुन्जन और निष्काम योग प्रणय की परिभाषाओं की पराकाष्ठा है या नहीं यह संसार के अनुभवों के हवाले; लेकिन यह तथ्य है कि वहाँ सब कुछ सहज और सुन्दर है. तुम्हारी कल्पना मात्र से अब मुझे सारे काव्य और प्रेम गीत फीके से लगते हैं शायद तुम्हारे होने ने मेरे होने को एक न मापी जा सकने वाली गहराई में छुपा लिया है.

- कमलेश




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गांव और देश का विकास

मुझे पसंद नहीं

सहमति और हम - भावनात्मक जीव