मैं चाहता हूँ

मुतमइन रहता था एक शख़्स,
जब अपनी आँखों के आगे वह
देखता था घने दरख़्त औ' सब्ज़ ज़मीं,
एक रात थोड़ी ठहर कर गुज़री ऐसे
उसे कोई सपन तक न आ पाया,
सुबह तक दरख़्त औ' ज़मीं
गर्दन तलक पानी में डूब चूके थे।
गुहार लगाता भी तो वह किस से?
जो थे सुनने वाले उन्हीं ने
डैम के दरवाज़े साहब के कहने पर खुलवाये थे।
Source - Imperiya.by

अपने मुस्तक़बिल पर रोती है इक औरत
पुराणों में जिसको वसुधा कहा है हमने,
एक बार भी नहीं सोचते अब हम
कि वासना का हमारी अंजाम
किस दिशा से लौटकर आने वाला है!
दिल थाम कर बैठिये अभी तो दिल्ली धुआँ हुई है,
कल समंदर आपके घर का भी पता पूछने आएगा।
वह रो रहा था कल नदी के किनारे बैठा
कि मंदिर का फैसला जनवरी में आएगा,
उसे तो यह तक याद नहीं कि ख़ुद उसने
अपने पिता से ठीक से बात कब की थी?
नाम बदलता है कोई करोड़ों में मेरे शहर का,
जाकर देखे तो सही कोई रात में
जे.जे. कॉलोनी का मंज़र,
मज़ाल जो अगली सुबह हलक़ से निवाला उतर जाए!
एक बिल्ली को पत्ते खिलाकर पालता है
ख़ुद लोथड़े खाता इक परिवार,
मैं जानता हूँ जिस दिन वह बंदर
बच्चे के हाथ से रोटी छीनकर भागेगा,
तब समझ में आएगा उन्हें
कि कैसे एक कुत्ता बिल्ली
और नेवला साँप को पालता है!
किसी कंपनी को मिलता है ग्रांट
तो नींद अजनबी हो जाती है,
कोई तूफां गुज़रता है जब कहीं
तो हफ़्तों का रतजगा दे जाता है,
Source - India.com

कल हम सबके बच्चे स्कूल बस में बैठेंगे
मैं चाहता हूँ तो केवल इतना कि,
शाम तलक गाड़ी सलामती से बच्चे घर छोड़ जाए।
                                                            - कमलेश

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गांव और देश का विकास

मुझे पसंद नहीं

सहमति और हम - भावनात्मक जीव